क्या यूट्यूब पर टी-सिरीज़ बादशाह बन पाएगा

टी सिरीज़ के प्रमुख भूषण कुमार का कहना है कि वो कुछ महीने पहले तक प्यूडाईपाई को नहीं जानते थे.

उन्हें उसके बारे में तब पता चला तब उन्होंने उनकी कंपनी को यूट्यूब पर सब्सक्राइबर के मामले में पीछे छोड़ा.

प्यूडाईपाई स्वीडन के यूट्यूबर हैं, जिनका असल नाम फीलिक्स कियलबर्ग है. वो कॉमेडी, गेम कमेंट्री, म्यूजिक और रिएक्शन वीडियो के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं.

यूट्यूब पर इनके चैनल के करीब 7.8 करोड़ सब्सक्राइबर हैं. वहीं टी सिरीज़ को यूट्यूब पर 7.7 करोड़ लोगों ने सब्सक्राइब कर रखा है.

यूट्यूब पर नंबर वन चैनल के मामले में पहले टी सिरीज़ की बादशाहत थी, जिसे प्यूडाईपाई ने ख़त्म कर दिया है.

भूषण कुमार कहते हैं, "हम इस नंबर वन की रेस को लेकर चिंतित नहीं हैं. मुझे नहीं मालूम कि प्यूडाईपाई इस मामले को इतनी संजीदगी से क्यों ले रहे हैं. वो खुद को प्रोमोट करने, आगे बढ़ाने के लिए अपने लोगों का समर्थन पा रहे हैं. हमलोगों का उनसे कोई कॉम्पीटिशन नहीं है."

यूट्यूब से हर साल करीब 100 करोड़ रूपए कमाता है टी सिरीज़

प्यूडाईपाई उस वक़्त विवादों में आए थे जब उन्होंने एक वीडियो में नाज़ियों की चर्चा की थी. यह वीडियो यहूदियों के ख़िलाफ़ समझा गया था. बाद में उन्होंने इस वीडियो के लिए माफी भी मांगी थी.

उनका चैनल आठ साल पुराना है.

टी सीरीज़ 35 साल पुरानी कंपनी है जो फ़िल्म निर्माण और म्यूज़िक के बिजनेस में है. कंपनी की सालाना आय करीब 700 करोड़ रुपए है, जिसका 15 फ़ीसदी हिस्सा यूट्यूब से आता है.

मुंबई के बीचों-बीच कंपनी का सात मंज़िला हेडक्वार्टर बिल्डिंग है, जहां 13 लोगों की टीम इनके यूट्यूब चैनल चलाती है.

प्यूडाईपाई और टी सिरीज़ के यूट्यूब चैनल हॉलीवुड के बड़े-बड़े कलाकारों के चैनलों से कहीं आगे हैं.

सोशलब्लेड वेबसाइट के मुताबिक टी सीरीज़ को हर दिन करीब 1.6 लाख लोग सब्सक्राइब करते हैं. वहीं प्यूडाईपाई के सब्सक्राइबर में हर दिन औसतन 1.4 लाख का इजाफा हो रहा है.

प्यूडाईपाई के प्रशंसकों पर कई बड़े वेबसाइट को हैक करने के आरोप हैं. वो इन्हें हैक कर अपने यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने का संदेश उनके पाठकों को देते हैं.

ख़बरों के मुताबिक प्रशंसकों ने वॉल स्ट्रीट जर्नल को हैक कर लिया था और संदेश दिया था कि वो टी सिरीज़ की बादशाहत ख़त्म करना चाहते हैं, इसलिए उनके चैनल को सब्सक्राइब करें.

भूषण कुमार कहते हैं, "मैंने कभी अपने कलाकारों को यह नहीं कहा कि वो हमारे सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए अपील करें. हमलोग उस खेल में हैं ही नहीं."

वो कहते हैं कि नंबर वन बनने के विवादों से उन्हें फायदा पहुंचा है और दुनिया की नज़र अब उनके यूट्यूब चैनल पर है.

भूषण कुमार कहते हैं, "हर कोई हमसे संपर्क साध रहा है. अंतरराष्ट्रीय कलाकार हमारे साथ काम करना चाहते हैं."

Comments

Popular posts from this blog

美股、油价反弹大涨,缓过劲来了?还是暂时止跌?

क्या 47 साल के ये शख़्स JNU छात्र हैं?- फ़ैक्ट चेक

Россия проиграла Финляндии, потеряв шанс на победу в ЧМ по хоккею. Новость в одном фото